AloeVera Farming

AloeVera Farming एलोवेरा की खेती का बिज़नेस शुरू कर पांच गुना मुनाफा कमाएं ।।

AloeVera Farming:दोस्तों आप एलोवेरा के बारे में तो जानतें ही है जिसकी भारत के अलावा विदेशों में भी काफी ज्यादा डिमांड है।  पिछले कुछ सालों में एलोवेरा का काफी ज्यादा मांग बड़ी है। इसका उपयोग ब्यूटी प्रोडट्स में और खाद्य पदार्थों में खूब ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं। एलोवेरा के नाम और गुणों के बारे में तो लगभग सभी को पता है ।

भारत देश में एलोवेरा की खेती (agriculture) बड़े पैमाने पर किया जा रहा है बहुत सरे

कंपनिय इससे हर्बल प्रॉडट्स,ब्यूटी प्रोडक्ट्स बना रही है, देश के छोटे छोटे

उद्योग से लेकर बड़े बड़े मल्टी नैशनल कम्पनिया एलोवेरा के प्रोडक्ट्स बेंचकर

करोड़ों कमा रही हैं। आप भी AloeVera Farming  शुरू कर अच्छी कमाई

कर सकतें है

यह भी पढ़ें :-Ginger Forming अदरक की खेती का बिज़नेस शुरू कर लाखों कमाएं।

एलोवेरा की खेती के लिए जमीन

AloeVera Farming के लिए सबसे ज्यादा जरुरी बात यह है की  खेत में ज्यादा नमि नहीं होनी चाहिए और पानी का ठहराव भी नहीं होनी चाहिए  एलोवेरा की खेती के लिए रेतीली मिटटी सबसे अच्छी मानी जाती हैं वैसे इसकी खेती दोमट मिटटी में भी कर सकतें है परन्तु रेतीली मिटटी में इसके बेबी प्लांट अधिक मात्रा में निकलती हैं इसलिए यह सबसे ज्यादा उपयुक्त है 

AloeVera Farming  एलोवेरा की सबसे अच्छी प्रजाति का चयन 

एलोवेरा की बहुत सारी प्रजाति पाई जाती है जिसमे से इंडिगो सबसे ज्यादा प्रचलित है ज्यादातर लोगो के घरो में मिल जाते हैं लेकिन इसके सबसे अच्छी मानी जाने वाली प्रजाति है एलोवेरा बार्बाडेन्सीस सबसे ज्यादा लोकप्रिय  है यह प्रजाति वर्तमान समय में सबसे ज्यादा उपयोग  किया जा रहा  है ,चाहे जूस  बनाने में हो कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स बनाने में हो इसका खूब इस्तेमाल किया जा रहा है इसे किसान भी ज्यादा लगाना पसंद करतें हैं क्योंकि इसकी पत्तियां लम्बी और ज्यादा जेल निकलती हैं । 

एलोवेरा की बुवाई किस समय करें 

आपने एलोवेरा की अच्छी प्रजाति का बीज चयन कर लिया है अब उसे बुवाई करना है , बुवाई का सबसे अच्छा समय फ़रवरी और अक्टूबर – नवम्बर के महीना में कर लेना चाहिए। ठण्ड के मौसम में इसकी बुवाई नहीं की जाती । इसके अलावा किसान इसकी बुवाई पुरे साल में कभी भी कर सकते हैं किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं आएगी । पौधा लगते समाये दो पौधों की दुरी काम से काम 2 फिट होनी चाहिए । पौधा लगाने के बड़ा कृषक वर्ष में दो बार इसकी  पत्तियां कटाई कर सकता है और अच्छी इनकम कर सकता है ।

एलोवेरा के पौधें को जानवर नहीं कहतें हैं लेकिन फिरर भी इसकी देख रेख

बहुत जरुरी है क्योंकि इसकी पत्तियां नरम होती है जो जल्दी ख़राब हो जाती है

एलोवेरा की खेती में होने वाले लगत और इनकम 

अगर आपके पास 30-35 डिसमिल तक का जमीन है तो आप उसमे 12 से 15 हजार पौधे लगा सकतें है और एक पौधों की कीमत 3 – 4 रुपये तक होती  है । इस हिसाब से लगभग 40 – 45 हजार की बिच आपको लगत आएगी ।

एलोवेरा के एक पौधों से लगभग 3 से 4 किलो तक पत्ते मिल जातें हैं और एक

पत्ते की कीमत लगभग 5 से 6 रुपये तक इसकी कीमत होती हैं । देखा जय तो

एक पौधें से 18 रुपए तक कीमत मिल जातें हैं । इस तरह किसान एलोवेरा की

खेती में  40 हजार निवेश कर 2.50 लाख तक इनकम कर सकतें हैं । अगर

फायदे की बात करे तो लगभग 5 गुना इनकम कमाया जा सकता है ।

AloeVera की मार्केटिंग 

एलोवेरा की उत्पादन के बाद किसान इसकी पौधें , पत्तियां , बेबी प्लांट बेंच सकतें हैं इससे अच्छी कमाई कर सकतें हैं साथ ही किसान इसकी जेल निकल कर डाइरेक्ट बड़ी कंपनियों को बेंच सकतें हैं और अच्छी कमाई कर सकतें हैं ।इस तरह  से काम लगत में अच्छी कमी सुरु कर सकतें हैं ।

अगर आप सब्जी की खेती करते हैं अच्छी बीज के लिए यहाँ विजिट करें 

1 thought on “AloeVera Farming एलोवेरा की खेती का बिज़नेस शुरू कर पांच गुना मुनाफा कमाएं ।।”

  1. Pingback: Business Idea: यह बिज़नेस शुरू कर महीने का लाखो रूपए का इनकम कर सकतें हैं , जाने पूरा प्रोसेस - Krishna blog

Leave a Comment

Your email address will not be published.